ICMR ने बताया- भारत में इतनी तेजी से कोरोना केस बढ़ने का कारण क्या है?

ICMR ने बताया- भारत में इतनी तेजी से कोरोना केस बढ़ने का कारण क्या है?

सेहतराग टीम

भारत में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। देश में कई राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह है और कुछ राज्यों में स्थिति काबू में है। इस समय भारत में कोरोना के कुल मामले 32 लाख ज्यादा हो चुके हैं और 59 हजार से लोग अपनी जान गवां चुके हैं। यही नहीं आंकड़ों के मुताबिक दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है। अब इतनी तेजी से कोरोना संक्रमण क्यों बढ़ रहा है? इस बारे में आईसीएमआर (ICMR) ने कुछ कारण बताएं हैं।

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को बताया कि देश में कोरोना फैलने के कुछ प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि कुछ गैर जिम्मेदार लोगों के मास्क नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी बनाकर नहीं रखने से भारत में कोरोना वायरस महामारी बढ़ रही है। भार्गव ने यह भी कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएगा।

भार्गव ने एक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गयी है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है।

इसके अलावा बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में तीन वैक्सीन क्लीनिकल स्टेज पर है और तीन प्री क्लीनिकल स्टेज पर। सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन फेज 3 में है। इसका 1700 लोगों का सैंपल साइज है। भारत बॉयोटेक ने फेज 1 में 375 लोगों का सैंपल लिया था. अब फेज 2 शुरू होना है। जायड्स कैडिला के वैक्सीन का फेज 1 का सैंपल 50 का था. अब फेज 2 शुरू होने वाला है। दो डोज की ये सब वैक्सीन है। 14-28 दिन पर दूसरा डोज दिया जाता है और फिर 2-4 हफ्तों के बाद एंटीबॉडीज देखी जाती हैं।

वहीं स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जहां तक रूस द्वारा विकसित Sputnik-5 वैक्सीन का संबंध है तो भारत और रूस संपर्क में हैं। प्रारंभिक स्तर पर जानकारियां साझा की गई हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

आज से शुरू होगा ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का दूसरे चरण का परीक्षण

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।